Trending

2020 में विशोककर्मा पूजा की तिथि और समय

| 2020 में विशोककर्मा पूजा की तिथि और समय |

2020 में विशोककर्मा पूजा की तिथि और समय

यह त्योहार हिंदू देवता विश्वकर्मा को समर्पित है, जिन्हें दिव्य वास्तुकार के रूप में जाना जाता है। किंवदंती है कि उन्होंने द्वारका के पवित्र शहर का निर्माण किया, जिस पर कृष्ण का शासन था, और अन्य देवताओं के लिए कई हथियार भी बनाए। ऋग्वेद में, उन्हें "दैवीय बढ़ई" के रूप में वर्णित किया गया है और इसे यांत्रिकी और वास्तुकला के विज्ञान, स्टाथपत्य वेद के साथ श्रेय दिया जाता है।

{tocify} $title={Table of Contents}

विश्वकर्मा पूजा हिंदू कैलेंडर के  "कन्या संक्रांति" ’पर मनाया जाता है जो ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार सितंबर के मध्य में आता है। यह भद्रा नामक बंगाली महीने के अंतिम दिन पर पड़ता है। इस वर्ष, विश्वकर्मा पूजा 16 सितंबर, 2020 को मनाई जाएगी।

यह त्यौहार असम, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा और त्रिपुरा जैसे राज्यों में मनाया जाता है। यह नेपाल में भी मनाया जाता है।

त्योहार मुख्य रूप से कारखानों और औद्योगिक क्षेत्रों में मनाया जाता है। विश्वकर्मा की मूर्तियाँ और चित्र कार्यस्थलों पर स्थापित हैं। Drikpanchang.com के अनुसार, संक्रांति 16 सितंबर को शाम 7:23 बजे शुरू होगी। पूजा इसके बाद कभी भी आयोजित की जा सकती है। इस दिन, किसी को जल्दी उठना पड़ता है, स्नान करना चाहिए और साफ कपड़े पहनना चाहिए। इसके बाद, विश्वकर्मा की मूर्ति स्थापित की जाती है। प्रसाद भगवान को चढ़ाया जाता है और फिर फूल और अक्षत (धार्मिक अनुष्ठानों में इस्तेमाल किया जाने वाला चावल) के साथ पूजा करने के लिए बैठता है।

अक्टूबर और नवंबर के बीच गोवर्धन पूजा के साथ, दिवाली के एक दिन बाद विश्वकर्मा पूजा भी मनाई जाती है।

Read:- When is Krishna Janmashtami in 2020?

Read:- When is Dashain in Nepal?

Read:- When is Raksha Bandhan in 2020?

Read:- International friendship day


2020 में विशोककर्मा पूजा की तिथि और समय

इस वर्ष, विश्वकर्मा पूजा 16 सितंबर, 2020 को मनाई जाएगी। 

In India:- (Wednesday, September 16)
In Nepal:- Ashoj 1st (Thursday, September 17)

This much for today don't forget to share.

Thank you!

Post a Comment

Previous Post Next Post